Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

eSIM क्या है? कैसे करती है काम? जानिए ई-सिम से जुड़ी कुछ बड़ी बातें

 

eSIM के बारे में तो आपने सुना ही होगा, देश में लगातार इसके बारे में काफी चर्चा भी हो रही है, जिसके बारे में पहले सिर्फ विदेशों में ही बात की जाती थी। दरअसल जब से iPhone 14 सीरीज लॉन्च हुई है eSIM के बारे में भी खूब जानकारियां इंटरनेट पर आ रही हैं। iPhone 14 सीरीज (दूसरे देशों में) में स्लिम कार्ड स्लॉट की सुविधा नही दी गई है। ऐसे में माना जा रहा है की आने वाले समय में भारत में जो भी स्मार्टफोन लॉन्च होंगे उनमें सिर्फ एक फिजिकल सिम का स्लॉट मिलेगा और दूसरे सिम के लिए यूजर्स को eSIM का इस्तेमाल करना होगा। आइए जानते हैं आखिर ये eSIM क्या है और कैसे इसका इस्तेमाल किया जाता है...


क्या होता है eSIM

Embedded-Subscriber Identity Module को (eSIM) कहा जाता है,जो एक तरह का वर्चुअल सिम कार्ड होता है। इसेआपके किसी भी सपोर्टेड डिवाइस में टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर द्वारा डिजिटली एक्टिव किया जाता है। इस समय भारत में Airtel, Jio और Vi जैसे ब्रांड्स eSIM की सुविधा दे रहे हैं। इतना ही नहीं eSIM को फिजिकल सिम की तरह आसानी से रिप्लेस भी नहीं किया जा सकता और अगर फिर भी आपको रिप्लेस करवाना है तो उसके लिए अपने टेलीकॉम ऑपरेटर से कनेक्ट होना पड़ेगा। यह आपके फ़ोन में इंटरनल मेमोरी की तरह होता है,जिस तरह आप इंटरनल मेमोरी को एक्सपैंड नहीं कर सकते और ना ही बाहर निकाल सकते हैं,उसी तरह यह eSIM भी काम करता है।

eSIM ऐसे होता है एक्टिवेट

इस समय भारत में eSIM का फीचर सिर्फ चुनिंदा स्मार्टफोन्स पर ही मौजूद है और अगर आप Jio यूजर है और eSIM का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप किसी भी iPhone या 13, 12, 11, XS सीरीज के फ़ोन्स पर eSIM का फीचर एक्टीवेट करवा सकते हैं। ई-सिम अप्लाई करते समय आपको स्मार्टफोन में ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12.1 या फिर उससे अपडेटेड वर्ज़न ही हो।


Jio यूजर eSIM अप्लाई करने के लिए 199 पर GETESIM के साथ EID नंबर और IMEI नंबर SMS करना पड़ेगा। उसके बाद आपको 19 अंक का eSIM नंबर मिलेगा और साथ ही कॉन्फिगर करने की डिटेल्स भी प्राप्त होंगी। इसके बाद आपको दोबारा 199 पर SIMCHG के साथ eSIM को SMS करना होगा,जिसके लगभग दो घंटे बाद आपको मैसेज मिलेगा जिसके हिसाब से आपको 183 पर 1 सेंड करके कन्फर्म करना पड़ेगा। आपको एक ऑटोमेटेड कॉल आएगा,जिसमें आपको 19 डिजिट का eSIM नंबर कन्फर्म करना होगा और उसके बाद अपनी प्रोफाइल कॉन्फ़िगर करके और डेटा प्लान सेलेक्ट करना होगा। इन सबसे बाद आपके स्मार्टफोन में eSIM का फीचर एक्टिवेट हो जाएगा।



Post a Comment

0 Comments