Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

एआई एक्सपर्ट सुधीर आलम ने बनाया ऐसा रियल टाइम डिवाइस, जो देगा हेल्थ रिपोर्ट अलर्ट

नई दिल्ली। कोविड 19 के दौर में भारत समेत दुनियाभर के सभी साइंटिस्ट और एक्सपर्ट हेल्थ को लेकर ज्यादा सजग और इनोवेटिव हो गए हैं। वो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल कर ऐसे डिवाइस तैयार कर रहे हैं जो आम लोगों की हेल्थ रियल टाइम में देता रहे। ऐसा ही एक डिवाइस यूएसए के सीनियर डेटा साइंटिस्ट सुधीर आलम ने भारत के सीनियर डेटा साइंटिस्ट अशोक कुमार रेड्डी नादिकट्टू के साथ मिलकर तैयार किया है। उन्होंने एक ऐसा चश्मा तैयार किया है जिसके पहनने से इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड पा सकते हैं। इसमें क्लाउड सिस्टम में उपलब्ध है। इसमें एक इनबिल्ट माइक्रोप्रोसेसर है जो कम-पावर वाइड-एरिया नेटवर्क का उपयोग करता है साथ ही कम बैंडविड्थ और कम बैटरी का उपयोग करता है। डिवाइस में अधिकांश परिधीय कार्य एक सिंगल प्रोसेसर चिप के भीतर संकलित किए जाएंगे, उदाहरण के लिए कैपेसिटिव सेंसिंग फंक्शन, एलसीडी ड्राइव, डेटा अधिग्रहण या सेंसर सबसिस्टम, हृदय गति मॉनिटर जैसे एनालॉग सेंसर,और ईईजी।

सुधीर ने अपनी विशेषज्ञता के साथ बायोसेंसर स्मार्ट डिवाइस को एकीकृत किया जो शरीर के तापमान और किसी व्यक्ति की हृदय गति जैसे चर का उपयोग करके यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण है कि क्या टीकाकरण के बाद भी उन्हें बीमारी है। एक स्वास्थ्य चिकित्सक को रोगी के पास नहीं होना चाहिए क्योंकि सेंसर मापने के लिए लंबी दूरी के सेंसर का उपयोग करते हैं। उपयोगकर्ता इंटरफेस ढांचा एक अन्य आवश्यक उपप्रणाली है। कैसे एक व्यक्ति इस स्मार्ट पहनने योग्य डिवाइस को इंटरैक्ट करता है और उसका उपयोग करता है।

sunil.jpeg

इसकी जटिलता को कम करने के लिए, सहभागिता को यथासंभव सहज होना चाहिए। डिवाइस में एकीकृत सबसे सहज उपयोगकर्ता इंटरफेस कैपेसिटिव टच सेंसिंग है। विभिन्न कैपेसिटिव यूजर इंटरफेस को बटन, या एलसीडी पर टचस्क्रीन के रूप में शामिल किया जा सकता है। बजर, एलईडी और कंपन मोटर्स ऐसे घटक हैं जो उपयोगकर्ता को सूचनाएं बढ़ाते हैं। इन घटकों को चलाने के लिए पल्स चौड़ाई मॉडुलन आवश्यक है। पल्स चौड़ाई मॉड्यूलेशन का उपयोग एलईडी चमक को मॉनिटर करने के लिए किया जाता है और विभिन्न फीडबैक सुविधाओं के कार्यान्वयन के लिए भी किया जाता है।

अशोक अपने एआई विशेषज्ञता के साथ बेहद कम क्षमता वाले स्मार्ट डिवाइस तैयार करते हैं। इसके अलावा, उस प्रभावशीलता के साथ इस ओपन-सोर्स माइक्रोप्रोसेसर को डिवाइस में एकीकृत करके विकास लागत में काफी कटौती की जाएगी। चिकित्सक उस नियंत्रक का उपयोग कर सकता है जो रोगी पर अपडेट प्राप्त करने के लिए डेटा के प्रकार का चयन करने के लिए फ्रेम पर तय किया गया है। यह तापमान जैसे चर की निगरानी करेगा और एक मोनोक्रोमैटिक खंड एलसीडी पर इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड प्रदर्शित करेगा और इसलिए आरटीओएस जैसे हल्के ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा।

विशेषज्ञों ने प्रस्तावित स्मार्ट पहनने योग्य डिवाइस प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक बाजारों में की गई बिक्री के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों के लिए फायदेमंद होंगे। वास्तविक समय में इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंचने में इसकी दक्षता को ध्यान में रखते हुए, बाजार में इस उत्पाद की मांग होगी। यह अमेरिकी स्वास्थ्य क्षेत्र में लागत में भी कटौती करेगा क्योंकि दूरस्थ क्षेत्रों में रोगियों को स्वास्थ्य सेवा देने में शामिल लॉजिस्टिक्स में कटौती की जाएगी। इस स्मार्ट पहनने योग्य प्रौद्योगिकी को अस्पतालों में उपयोग किया जाता है और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए काम को आसान और अधिक सुविधाजनक बनाने के सकारात्मक लाभ के लिए देखा जा सकता है।



Post a Comment

0 Comments